My purpose of the Success, Health, and Lifestyle website and blog is to offer both an educational and (eventually) product resource that you can utilize to improve these aspects of your life.

Breaking

Saturday 27 June 2020

जिम जाएं बिना फिट होने के 5 आसान तरीके

यदि आपका लक्ष्य अच्छी मसल के साथ एक दुबला और सिक्स पैक प्राप्त करना है, जो आपको बॉडी बिल्डर का रूप देता है, तो आपको जिम की सदस्यता लेनी होगी।
 हालांकि, जब हम 'फिट' होने की बात कर रहे हैं, तो यह जरूरी नहीं है कि आपको फैंसी जिम की सदस्यता पर हजारों रुपये खर्च करने पड़ें।  बिना उचित जिम सुविधा के भी आप आसानी से अपने फिटनेस लक्ष्यों पर काम करना शुरू कर सकते हैं।
 आज मैं आपको बिना जिम जाए अपनी फिटनेस पर काम शुरू करने के कुछ तरीके बताने जा रहा हूं:


1) योगा
योग व्यायाम का सबसे सस्ता रूप है।  कोई फैंसी उपकरण, कोई विशेष जूते और कपड़े नहीं, बस एक चटाई और एक साफ फर्श।  कुछ बुनियादी योग आसन को करने के लिए आपको एक विशेषज्ञ होने की आवश्यकता नहीं है।  आप किताबों से पढ़कर या योग पर कुछ ऑनलाइन वीडियो देख कर आसानी से अपने आप योग शुरू कर सकते हैं।
इसके अलावा, स्थानीय पार्कों में एक समय में  मुफ्त योग कक्षाएं हैं, जहां आप जा सकते हैं और सीख सकते हैं और फिर अपने दम पर अभ्यास कर सकते हैं।  योग आपकी मांसपेशियों को लचीलापन और मजबूत बनाने में आपकी मदद करेगा।

2) बॉडीवेट स्ट्रैंथ ट्रेंनिग

बॉडी वेट ट्रेनिंग या कैलिसथेनिक्स व्यायाम का एक रूप है जहां आप अपने शरीर को ट्रेन करने के लिए एक रेसिस्टेंस के रूप में अपने खुद के वजन का उपयोग करते हैं।  ताकत के लिए  ट्रेंनिग की बात आती है तो शरीर का वजन कम होता है।  आप कुछ व्यायामों की मदद से अपने शरीर के वजन का उपयोग करके अपने शरीर पर काम करके एक मजबूत स्तर प्राप्त कर सकते हैं।
 स्क्वैटिंग, पुश-अप्स, पुल-अप्स, चिन-अप्स, चेस्ट-डिप्स, ट्राइसेप्स-डिप्स व्यायाम के कुछ उदाहरण हैं जो बिना किसी उपकरण के किए जा सकते हैं, केवल अपने शरीर के वजन का उपयोग करके।

3) वाकिंग या जॉगिंग

 लंबी दूरी की पैदल यात्रा या जॉगिंग फिट रहने के लिए सबसे अच्छी अभी तक प्रभावी तरीकों में से एक है।  यह उन लोगों के लिए विशेष रूप से बहुत सहायक है जिनके पास एक गतिहीन जीवन शैली या एक बैठे नौकरी है।
 जो लोग दिन भर ज्यादा नहीं चलते हैं उन्हें लंबी दूरी की पैदल यात्रा या जॉगिंग करनी चाहिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वे हर दिन पर्याप्त कैलोरी बर्न रहे हैं और अपने जोड़ों को स्वस्थ स्थिति में रख रहे हैं।  आप जॉगिंग करने के लिए किसी पार्क में बाहर जा सकते हैं या पास में कोई पार्क उपलब्ध नहीं है  तो सड़क के किनारे टहलने जाएं।

4) रस्सी कूदना/ रोप स्किपिंग
 
अपनी सहनशक्ति, ध्यान और फुर्ती को बढ़ाने के लिए स्किपिंग बहुत अच्छा व्यायाम है।  आप  मुक्केबाजों को हर रोज़ अपने वर्कआउट रूटीन में स्किपिंग करते देखेंगे, ऐसा इसलिए क्योंकि वे इसका इस्तेमाल अपनी फुर्ती के साथ बेहतर करने के लिए करते हैं।
 यह आपके दिल की दर को ऊपर लाने और अधिक कैलोरी बर्न करने का एक शानदार तरीका है।  अपने स्किपिंग सत्र को दिलचस्प बनाने के लिए बीच में कुछ फ़ॉर्म अंतराल सेट शामिल करने का प्रयास करें।


5) सीढ़ियों का इस्तेमाल करे

 मुझे पता है कि जब आपके पास लिफ्ट उपलब्ध है तो सीढ़ियों का इस्तेमाल करना मुश्किल है, लेकिन मुझ पर भरोसा करें, ऐसा करने के लिए आपका शरीर वास्तव में आपको धन्यवाद देगा।
 यह उन लोगों के लिए विशेष रूप से सच है जो  एक गतिहीन जीवन शैली रखते हैं।  काम पर सीढ़ियाँ चढ़ना या भारी लंच के बाद या अपने ब्रेक टाइम के दौरान सीढ़ियों से ऊपर-नीचे चलना, आपको इसके लिए समय निकाले बिना भी व्यायाम करने में मदद करेगा।  सीढ़ियां चढ़ने से आपको अपने दिल की दर को बढ़ाने और अधिक कैलोरी बर्न करने में मदद मिलेगी।


1 comment:

Adbox