My purpose of the Success, Health, and Lifestyle website and blog is to offer both an educational and (eventually) product resource that you can utilize to improve these aspects of your life.

Breaking

Tuesday 21 July 2020

पाचन ठीक करने के घरेलू उपाय

जीवन भर स्वस्थ रहना है या वजन बढ़ाना है या वजन घटाना है तो आपके पाचन तंत्र का ठीक से काम करना बहुत जरूरी है बिना अच्छे पाचन तंत्र के किसी भी व्यक्ति को मोटा या पतला होना तो दूर की बात है बल्कि स्वास्थ्य रहना भी मुश्किल काम है आप लोगों ने अपने आसपास कई ऐसे लोगों को देखा होगा जिनका शरीर बहुत ही ज्यादा कमजोर होता है और उन्हें देखकर ऐसा लगता है कि जैसे कि इनको खाने को कुछ भी नहीं मिलता होगा लेकिन दोस्तों ताज्जुब की बात तो यह है कि ऐसे लोग सबसे ज्यादा खाना खाते हैं और वह खाया हुआ खाना उनके शरीर में नहीं लगता है आखिर इन लोगों का इतना सारा खाया पिया हुआ खाना कहां चले जाता है इसका कारण है उनकी मशीन यानी पाचन तंत्र ठीक ना होना। बिना पाचन तंत्र के आप कमजोरी को दूर कर नहीं सकते हो तो दोस्तों आज का यह आर्टिकल अगर आपने शुरू
से लेकर एकदम आखिरी तक पढ़ लिया तो आपकी पाचन शक्ति इतनी बढ़ जाएगी की कमजोरी का नामोनिशान आपके शरीर से हमेशा के लिए खत्म हो जाएगा। तो चलिए दोस्तों आज पाचन तंत्र को मजबूत करने की तैयारी कर लेते हैं। दोस्तों पाचन तंत्र वह क्रिया है जब हम कुछ भी खाना खाते हैं उसे सही रूप से हमारे शरीर में पहुंचाने का काम पाचन तंत्र का होता है पाचन तंत्र हमारे भोजन को एनर्जी में बदलकर हमारे शरीर को शक्ति और पोषण देता है जिससे हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनती है और हम रोगों से दूर रहते हैं और हमारा शरीर तगड़ा और तंदुरुस्त बनता है पाचन शक्ति को बढ़ाने के लिए आपको क्या उपाय करने हैं और किन-किन चीजों का विशेष ध्यान रखना है वह भी आप जरा ध्यान लगाकर समझ ले।

1) पानी का सेवन- दोस्तों हम इंसानों का पानी के बिना कोई अस्तित्व नहीं है क्योंकि जल ही जीवन है ज्यादातर लोग बहुत कम मात्रा में पानी पीते हैं हर व्यक्ति को पूरे दिन भर में लगभग 4 से 5 लीटर पानी पीना चाहिए अगर आप का पाचन तंत्र ठीक से काम नहीं करता है तो आप दिनभर में थोड़ा-थोड़ा करके पानी पीते रहे पानी हमारे शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने का काम करता है और पाचन शक्ति को मजबूत करता है।


2) दिनचर्या में सुधार करें - दोस्तों शरीर के लिए दिनचर्या ठीक रहना बेहद जरूरी है। अगर आपकी दिन तबीयत सही नहीं है तो आपको दिनभर में कई छोटी-छोटी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है सही दिनचर्या रखकर यानी सही समय पर भोजन करना सही टाइम पर सोना और सही समय पर उठना कसरत और योगा करना हमारे पाचन तंत्र को मजबूत करने का काम करते हैं। 


3) सौंप का सेवन- भारतीय परंपरा के अनुसार खाना खाने के बाद में सौंप को दिया जाता है क्योंकि यह पाचन शक्ति को बढ़ाने में कारगर है और पाचन अच्छी तरह से होता है शॉप में बहुत सारे ऐसे गुण पाए जाते हैं जो कि अपन को ठीक करने में मदद करते हैं सौंप के सेवन से पेट की ऐंठन और गैस की समस्या भी खत्म हो जाती है दोस्तों इस नुस्खे को बनाने के लिए आपको एक चम्मच सौंफ का पाउडर लेना है एक गिलास पानी में 5 से 6 मिनट तक इसको अच्छी तरह से उबाल लेना है। और रात को सोने से 10 मिनट पहले पी लेना है ऐसा कुछ दिन तक करने से आप का पाचन तंत्र सही होगा भूख लगना शुरू हो जाएगी और आपका शरीर तंदुरुस्त होने लगेगा 

4) अदरक का सेवन - अदरक का प्रयोग तो हम सबके घर में होता है और हम सब इस से अच्छी तरह से परिचित हैं अदरक पेट के पाचन तंत्र के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है यह पाचन शक्ति को बढ़ाने के लिए जाना जाता है अदरक हमारे पेट के अमल की मात्रा को कम कर देता है और पेट में बनने वाली गैस को दूर करके भूख को बढ़ाता है दोस्तों इस नुस्खे को बनाने के लिए आपको एक चम्मच बारीक कटा हुआ अदरक लेना है और एक कप पानी लेना है अब इस पानी में अदरक को डालकर इसे 2 मिनट तक उबालें ओर थोड़ी देर के बाद जब यह थोड़ा ठंडा हो जाए तो इसमें एक छोटा चम्मच है तो मिला देना है और दोपहर में या रात को खाना खाने से आधा घंटा पहले यह सोच कर देखो आपको सेवन करना है और पूरे 1 महीने तक करना है अगर आप नियम से ऐसा करेंगे तो पाचन शक्ति इतनी मजबूत हो जाएगी कि आप कुछ भी खाएंगे वह तुरंत हजम होने लगेगा।

5) शराब और सिगरेट से दूर रहें 200 शराब और सिगरेट हमारे हेल्थ के लिए ठीक नहीं है यह बात शायद आपको बताने की जरूरत भी नहीं है यह बात आप सभी जानते हैं फिर भी जानने के बावजूद लोग इसका सेवन करते रहते हैं इनका लगातार सेवन करते रहने से हमारे पाचन तंत्र पर खराब असर पड़ता है और कई बीमारियां भी हमें घेर लेती हैं इसके अलावा चाय और कॉफी से भी दूरी बनाकर रखें ।

No comments:

Post a Comment

Adbox