My purpose of the Success, Health, and Lifestyle website and blog is to offer both an educational and (eventually) product resource that you can utilize to improve these aspects of your life.

Breaking

Wednesday 1 July 2020

Whey protein replacement food/10 फुड मसल साइज गैन के लिए



दोस्तों अगर आप भी बॉडी बनाने का जनून रखते हैं तो हेल्दी डाइट लेना शुरू कर दें। अच्छी बॉडी वाले लोग अपनी डाइट में कुछ खास आहार लेते हैं। जिससे उनकी बॉडी की ग्रोथ तुरंत होने लगती है दोस्तों आज के दौर में बॉडी बिल्डिंग का क्रेज बहुत जोर से आगे बढ़ रहा है। बुजुर्ग आदमी से लेकर बच्चे जवान सारे किस्म के लोगों को आप जिम के अंदर घंटों पसीना बहाते हुए देख सकते हैं लेकिन दोस्तों जिम में घंटों पसीना बहाने के अलावा एक बात और दिमाग में रखनी होगी वह यह है कि अच्छी बॉडी बनाने के लिए आपको पोषक तत्वों से भरपूर आहार भी लेने होंगे दोस्तों अच्छी बॉडी बनाने के लिए आपको फास्टफुड ,ज्यादा तला भुना ,चीनी, बहुत ज्यादा नमक वाले भोजन पर रोक लगानी होगी दोस्तों अगर आप बॉडी बनाने का शौक रखते हैं तो आपको कुछ ऐसे आहारों के बारे में पता होना चाहिए जिसके सेवन करने से बॉडी बने। तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे आहारों के बारे में बताएंगे जिसे बॉडीबिल्डर अपनी डाइट में शामिल जरूर करते हैं।  दोस्तों बॉडीबिल्डिंग करने वाले लोगों को ताकत की बहुत ज्यादा जरूरत होती है। साथ ही अगर उनका इम्यून सिस्टम मजबूत ना हो तो कई प्रकार की बीमारियां लगने की भी संभावना बढ़ जाती है। ऐसे में आपके लिए जरूरी है कि आहारों का सेवन करें जिन्हें खाने से आपकी बॉडी भी बने एनर्जी भी भरपूर हो और इम्यून सिस्टम भी मजबूत रहे ।
तो आज हम आपको 10 ऐसे फुड के बारे में बताएंगे जो व्हेय प्रोटीन के अच्छे और सस्ते विकल्प है।

1) ओट्स - दोस्तों ओट्स कार्बोहाइड्रेट और फाइबर का जबरदस्त स्रोत है। ओट्स खाने से शरीर में ताकत आती है।  इसमें फोलिक एसिड कैलशियम मैग्निशियम जिनके भरपूर मात्रा में होते हैं उसमें मौजूद बेटा गुड को नमक का घरों की सफाई करते हुए कब्ज की समस्या को दूर करके पाचन शक्ति को बढ़ाता है उसका सेवन दिल के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं क्योंकि उसमें खूब सारे फाइबर मौजूद होते हैं जो कि दिल की सेहत के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं रहता है अगर आप अच्छी बॉडी बनाना चाहते हैं तो उसको अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

2) चिकन ब्रेस्ट -  दोस्तों सबसे ज्यादा और अच्छा प्रोटीन  चिकन ब्रेस्ट में होता है अगर आप बॉडीबिल्डिंग करते हैं और आपको ज्यादा प्रोटीन की जरूरत है तो चिकन के इस बात को अपनी डाइट में शामिल जरूर करें दोस्तों चिकन के सीने की सबसे खास बात यह है कि इसमें फैट बिल्कुल नहीं होता है और यह बाकी के मीट की तरह कोलेस्ट्रॉल को नहीं पढ़ाता है दोस्तों अगर आप पूरे दिन भर में 200 ग्राम चिकन ब्रेस्ट खा लेते हैं तो आपको करीबन 7 ग्राम लीन प्रोटीन मिल जाता है साथ ही आपको 250 कैलोरी जीरो कार्बोहाइड्रेट और फैट मिलता है।आपको अपनी डाइट में चिकन जरूर जोड़ना चाहिए । क्योंकि ये व्हें (whey) प्रोटीन से काफी सस्ता है।

3) अंडे - दोस्तों बॉडीबिल्डर बॉडी बनाने के लिए कई चीजों का इस्तेमाल करते हैं जिनमें से पहला नाम अंडे का आता है अंडा ज्यादातर लोगों की पहली पसंद है एक अंडे में करीबन 6 ग्राम प्रोटीन होता है। दोस्तों आपको अपनी डाइट में अंडे शामिल करके आप कई फायदे ले सकते हैं क्योंकि अंडे में कई सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो आपको बैलेंस डाइट लेने में मदद करेंगे कई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि अंडा डाइट का महत्वपूर्ण भाग है। दोस्तों अंडे में एमिनो एसिड होते हैं जो शरीर की जरूरतों को पूरा करते हैं इसमें विटामिन ए बी B12 विटामिन ई भरपूर मात्रा में होता है अगर आप बॉडीबिल्डर है तो अंडों के महत्व को जरूर समझते होंगे और अगर आप बीगीनर है तो अंडा खाना शुरु कर दे। आपको अपनी डाइट में अंडा जरूर जोड़ना चाहिए । क्योंकि ये व्हें (whey) प्रोटीन से काफी सस्ता है।


4) पीनट बटर-  दोस्तों बॉडी बनाने के लिए आप तरह-तरह के फूड खाते होंगे। लेकिन पीनट बटर एक ऐसी चीज है। जिसमें आपको ढेर सारे न्यूट्रिशन एक साथ मिल जाते हैं जैसे कि हेल्दी फैट्स पोटैशियम मैग्निशियम प्रोटीन फाइबर एंटीऑक्सीडेंट और भी बहुत सारे पोषक तत्व पीनट बटर बॉडी बिल्डिंग में काफी मददगार है दुनिया भर में तमाम बॉडी बिल्डर और एथलीट पीनट बटर का सेवन करते हैं। आप भी कीजिए और हेल्दी रहिए।


5) पनीर- दोस्तों अच्छी सेहत के लिए पनीर बहुत ही अच्छा होता है क्योंकि इसमें ढेर सारा प्रोटीन कैल्शियम मैग्नीशियम ,फास्फोरस ,ज़िंक ,सेलेनियम होते हैं। दोस्तों पनीर में मौजूद खनिज जैसे कि विटामिन , कैल्शियम और जिंक हमारे शरीर की हड्डियों को मजबूती प्रदान करते हैं 100 ग्राम पनीर में करीबन 20 ग्राम प्रोटीन होता है दोस्तों जो लोग मांस और अंडे नहीं खाते हैं यानी के शुद्ध शाकाहारी है उनके लिए पनीर किसी वरदान से कम नहीं है 


6) पालक - शरीर में खून की कमी होने पर डॉक्टर आपको हरी सब्जी खाने की सलाह देते हैं क्योंकि पालक में तेजी से हिमोग्लोबिन बढ़ाने वाले गुण मौजूद होते हैं। अगर आप जिम जाते हैं। तो पालक आपको रोज खाना चाहिए क्योंकि पालक में विटामिन B1 B2 B3  का भंडार मौजूद है इतना ही नहीं इस में जिंक कॉपर एंटीऑक्सीडेंट प्रोटीन ओमेगा-3 फैटी एसिड, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस जैसे पोषक तत्व भी है यानी पालक पूरे विटामिंस और मिनरल्स की खान है। यह आपको अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।


7) मछली- दोस्तों  जिम जाने वाले लोगों की पहली पसंद है मछली इसका मुख्य कारण यह है कि मछली में अनेकों ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जिनके सेवन करने से आपका शरीर स्वस्थ रहता है कुल मिलाकर देखा जाए तो मछली एक बहुत ही अच्छा पोषटिकbआहार है। दोस्तों मछली के अंदर कई प्रकार के पोषक तत्व मौजूद है जैसे कि प्रोटीन विटामिन और ओमेगा 3 फैटी एसिड आमतौर से मछली का सेवन सभी लोग करते हैं लेकिन कसरत करने वालों लोगों की यह पहली पसंद है क्योंकि इसका सेवन करने से दिमाग तेज होता है और इसमें मिलने वाला प्रोटीन नई मसल का निर्माण करने में सहायक है। इसमें मौजूद फैटी एसिड दिमाग के लिए काफी अच्छा माना जाता है इसको लेने से आपके बाल मजबूत होते हैं जो आए दिन मछली का सेवन करते रहते हैं उनके बाल घने लंबे और मजबूत होते हैं।


8) अलसी- अलसी के बीज दोस्तों ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में होता है जो वेजिटेरियन बॉडीबिल्डर है वह लोग मछली की जगह ओमेगा-3 पाने के लिए अलसी का सेवन करते हैं अलसी के बीजों में फाइबर बहुत सारा होता है जो कि आपको कब्ज से बचाता है आपके पेट के मूवमेंट को सही करता है पाचन को बढ़ाता है और बॉडी फैट कम करने में भी मदद करता है दो चम्मच अलसी के बीज का आपको रोज सेवन करना चाहिए  100 ग्राम अलसी में करीबन 27 ग्राम फाइबर होता है।

9) दाले- काफी लोगों को दाल पसंद नहीं होती है। लेकिन क्या आपको पता है कि दाल एक सुपर फूड है और यह पोषक तत्वों की पूरी की पूरी खान है यह प्रोटीन का सबसे ज्यादा भरोसेमंद स्रोत है प्रोटीन के किसी भी दूसरे माध्यम की तुलना में इसमें कम फैट होता है इसके साथ ही यह खनिज एंटी ऑक्सीडेंट विटामिन और पाचन क्रिया में मददगार फाइबर से युक्त होती है दोस्तों अच्छी सेहत के लिए रोजाना दाल खाने की सलाह दी जाती है दाल को पकाना बहुत ही आसान होता है हर रोज दाल खाने से बॉडी एक्टिव बनी रहती है दाल न केवल प्रोटीन की कमी को पूरा करती है बल्कि आयरन की जरूरत को भी पूरा करती है दोस्तों दाल खाने से करीबन 18 ग्राम प्रोटीन की प्राप्ति होती है। यह प्रोटीन का एक बेहतरीन माध्यम है और सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें केलेस्ट्रोल नहीं होता है हर रोज एक कप दाल खाने से प्रोटीन की कमी पूरी हो जाती है।

10) सोयाबीन - शाकाहारी बॉडी बिल्डर्स के लिए सोयाबीन किसी वरदान से कम नहीं है क्योंकि मांसाहारी लोगों को प्रोटीन जुटाने में कोई भी तकलीफ नहीं होती है और वही अगर आप शाकाहारी पदार्थों की तरफ देखें तो प्रोटीन इतनी मात्रा में नहीं मिलता है तथा प्रोटीन के साथ साथ फैट मिल जाता है जो कि बॉडीबिल्डिंग दृष्टि से अच्छा नहीं होता है तो अगर आप प्रोटीन के लिए परेशान हैं तो आपको एक बार सोयाबीन का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए सोयाबीन में ढेर सारी मात्रा में प्रोटीन होता है। 100 ग्राम सोयाबीन में आपको 37 ग्राम प्रोटीन मिलता है जो चिकन अंडे से भी ज्यादा है। और यदि आप सोया बड़ी का इस्तेमाल करते है तो आपको 100 ग्राम में 52 ग्राम प्रोटीन मिलेगा। आपको अपनी डाइट में सोयाबीन जरूर जोड़ना चाहिए । क्योंकि ये व्हें (whey) प्रोटीन से काफी सस्ता है।

फिटनेस से संबंधित और ब्लॉग को देखने के लिए दोस्तों सब्सक्राइब करना ना भूले। अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तोोw शेयर करना मत भूलना  किसी भी तरह के सवाल और सुझाव को कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें।

No comments:

Post a Comment

Adbox