My purpose of the Success, Health, and Lifestyle website and blog is to offer both an educational and (eventually) product resource that you can utilize to improve these aspects of your life.

Breaking

Sunday 5 July 2020

5 bodybuilding tips/ 5 बॉडीबिल्डिंग टिप्स एक अच्छी बॉडी बनाने के लिए

अगर आप जिम जाते हैं और आपको बॉडी बनाने का तरीका नहीं मालूम है तो आप कभी भी एक अच्छी बॉडी नहीं बना पाओगे। आज हम आपसे 5 bodybuilding टिप्स शेयर करेंगे। यदि आप 5 स्टेप में से अगर आप एक भी स्टेप मिस कर रहे हैं तो आपका जिम जाना बेकार है आप अपने पैसे को बर्बाद कर रहे हैं और आप अपने कीमती समय को भी बर्बाद कर रहे हैं इस आर्टिकल में दिए गए 5 स्टेप को अगर आपने फॉलो कर लिया तो आप भी एक अच्छी बॉडी के मालिक बन सकते हैं 

 5 बॉडीबिल्डिंग टिप्स इन हिंदी । 
 5 bodybuilding tips

1) हैवीवेट उठाना अगर आप पहला सेट 10 किलो का मारते हैं तो दूसरे सेट में आप अपना वेट बढ़ाएं उसे आप 12 किलो का करें और तीसरे सेट पर फिर से आप अपना वेट बढ़ाएं और उसे 15 किलो का करें दोस्तों इस तरीके से अगर आप एक्सरसाइज को करेंगे तो आपकी बॉडी को ज्यादा फायदा होगा इसका ज्यादा फायदा कैसे होगा यह भी मैं आपको बता देता हूं अगर आप हैवीवेट एक्सरसाइज करते हैं तो उससे आपकी ताकत बढ़ेगी और जब आप की ताकत बढ़ेगी तो आप और ज्यादा हैवी वेट उठाने लगेंगे और इसका फायदा यह होगा कि आपके मसल्स का साइज बढ़ने लगेगा और कुछ समय बाद आपकी बॉडी बल्कि लगने लगेगी और दोस्तों हेवी वेट उठाने के और भी कई फायदे हैं हेवी वेट उठाने से कैलोरी बर्न होती है और कैलोरी बर्न होने का मतलब है। शरीर का फैट कम होना आपने देखा होगा कि जितने भी बड़े बॉडी बिल्डर हैं सब हैवीवेट लगाना पसंद करते हैं।









5 bodybuilding tips

2) कितना प्रोटीन का कंज्यूम करें। मसल स ग्रोथ करने के लिए हमें कितना प्रोटीन कंज्यूम करना चाहिए कि आसानी से मसल्स बड़ी हो सके। एग्जांपल के तौर पर अगर आपका बॉडी वेट 70 केजी है तो आपको मसल्स बड़ा करने के लिए 140 ग्राम प्रोटीन लेना होगा। यानी आधा किलो बॉडी वेट पर 1 ग्राम प्रोटीन लेना होगा तभी आप अच्छी मसल गेन कर पाएंगे। दोस्तों एक बात मैं आपको बता देता हूं खाली सप्लीमेंट से आप बॉडी नहीं बना सकते हैं क्योंकि सप्लीमेंट सिर्फ 10 परसेंट काम करता है और नब्बे परसेंट जो हमारी नेचुरल डाइट है वह काम करते हैं आप ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन अपनी नेचुरल डाइट से ले।









3) कम से कम 8 घंटे की अच्छी नींद ले । दोस्तों एक अच्छी नींद हमें प्रोटीन सिंथेसिस करने में हमारी काफी मदद करती है जिससे आपको दूसरे दिन जिम में एक्सरसाइज करने की भरपूर एनर्जी मिलती है और आपके मसल अच्छे से रिकवर हो जाते हैं। अगर आप 8 घंटे अच्छे से सो गए तो दोस्तों सुबह अपने आप ही आप सही समय पर जग जाएंगे और जिम में आपकी हंड्रेड परसेंट परफॉर्मेंस होगी।








 4) सिगरेट तंबाकू शराब से दूर रहें यदि आपको इन सब चीजों की आदत है तो आपको यह आदतें छोड़नी होगी अगर आपको इन सब चीजों की आदत नहीं है तो यह सबसे अच्छी बात है। इन चीजों के अफेक्ट बॉडी पर बुरा असर डालती हैं। इन सभी चीजों का सेवन करने से आप कई बीमारियों का शिकार हो सकते हैं। और आप जिम में अपना हंड्रेड परसेंट तो क्या 25 परसेंट भी नहीं दे पाओगे।



  




5) ओवरट्रेनिंग न करें दोस्तों आपको जिम में ओवरट्रेनिंग नहीं करनी है यानी कि ज्यादा एक्सरसाइज नहीं करनी है अगर आप सोचें कि एक ही दिन में बहुत सारी एक्सरसाइज करके बॉडी जल्दी बन जाएगी तो यह गलत है और अगर आपको कोई ऐसी सलाह दे रहा है तो वह इससे भी ज्यादा गलत है। बॉडी बनने में थोड़ा समय लगता है आप थोड़ा सब्र से काम ले। आप एक घंटे से ज्यादा एक्सरसाइज ना करें अगर आप दिन भर थकावट महसूस करते हैं या फिर आप जल्दी बीमार हो जाते हैं चिड़चिड़ापन महसूस करते हैं तो समझ ले कि आप ओवर ट्रेनिंग कर रहे हैं यानी कि ज्यादा एक्सरसाइज कर रहे है।










दोस्तो यही है हमारे 5 आसान bodybuilding tips आसान जिस से की आप आसानी से एक अच्छी बॉडी बना सकते है।
इस आर्टिकल में बस इतना ही अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा वह तो अपने दोस्तों में शेयर करें। हमारी आर्टिकल की अपडेट पाने के लिए हमारे पेज को सब्सक्राइब करना ना भूले।









No comments:

Post a Comment

Adbox